Ads By Google

Breaking News

Blogger.com खाते की सीमाएं क्या हैं ? Limitations of a Blogger.com Account

Blogger.com खाते की सीमाएं क्या हैं ? Limitations of a Blogger.com Account

ज्यदातर लोग फ्री ब्लॉग बनाने के लिए ब्लॉगर खाते को चुनते हैं, अगर आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते हैं, या अपनी वेबसाइट को ब्लॉगर प्लेटफार्म पर लाना चाहते हैं तो पहले इसकी सीमा जान लेना जरुरी हैं.

ब्लॉगर पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए १ रुपया भी खर्च करने की जरुरत नहीं होती दुसरे प्लेटफार्म जैसे wordpress पर ब्लॉग बनाने के लिए domain लेने की जरुरत होती हैं वही ब्लॉगर पर डोमेन भी फ्री में मिलता हैं यही कारण हैं की दुनिया भर में हर 3 मेसे २ ब्लॉगर ब्लॉगर.कॉम पर अपना करियर शुरू करते हैं.

जैसा की हमें पता हैं कोई भी चीज फ्री में नहीं मिलती वैसे ही फ्री में मिलने वाली इस सुविधा की कुछ सीमाए हैं तो आइये जानते हैं. ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये.

What Are the Limitations of a Blogger.com Account



  • Number of Blogs

ब्लॉगर पर ज्यादा से ज्यादा 100 अलग-अलग तरह के ब्लॉग बना सकते हैं, लिमिट से ज्यादा ब्लॉग होने पर भी गूगल को ब्लॉग को हटाने का अधिकार नहीं हैं फिर भी ब्लॉग की लिस्ट में 100 से अधिक ब्लॉग ना रखे,इससे ज्यादा ब्लॉग हो तो इसके लिए नया इ-मेल खाता बनाकर फिर से 100 ब्लॉग बना सकते हैं.

  • Number of Posts

किसी भी ब्लॉग में पोस्ट की संख्या के लिए कोई भी सीमा निर्धारित नहीं हैं ऐसे में आप हजारो पोस्ट लिखकर publish कर सकते हैं, सभी पोस्ट आपने ब्लॉग पर सुरक्षित रहेगी जब तक आप खुद उन्हें डिलीट या रिमूव नहीं कर देते, अगर गलती से कोई पोस्ट डिलीट हो जाती हैं तो उसे Google History Cache के द्वारा फिर से recover कर सकते हैं.

  • Length or Size of Posts

किसी भी पोस्ट की लम्बाई कितनी भी रख सकते हैं, उसमे कितने भी वर्ड हो सकते हैं, इसकी कोई निच्शित सीमा नहीं हैं. निचे दिए points से पोस्ट कि पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

  • Number of Comments

कोमेंट की संख्या कितनी भी हो सकती हैं बस शर्त हैं इसे आप छुपा के रखते हैं या पब्लिक करके रखते हैं, कोमेंट तब तक सुरक्षित हैं जब तक आप उसे हटा नहीं देते. एक बार डिलीट किये कोमेंट को फिर से recover नहीं कर सकते.

  • Number of Stand-Alone Pages

हर ब्लॉग के लिए ऐसे 20 Stand-Alone Pages बना सकते हैं जैसे -(http://www.hindipool.com/p/about-me) ब्लॉग के लिए पेज कैसे बनाये.

  • Size of Pages

अलग अलग पेज के लिए data size 1 mb तक लिमिट हैं. अगर 100 पोस्ट के लिए हर पेज को अलग अलग किया जाए तो हर पेज में 100 से ज्यादा पोस्ट नहीं हो सकती.

  • Size of Picture

एक फोटो के आकर की कोई सीमा नहीं हैं, हालाँकि यदि आप अपने मोबाइल या स्मार्टफ़ोन के द्वारा फोटो अपलोड करते हैं तो इसकी साइज़ 250kb से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. लेकिन अगर आप बहुत सारी फोटो अपलोड करते हैं और Free storage hosting limit 1 GB को पार करदेते हैं तो उसके बाद फोटो अपलोड नहीं होगी.

  • Storage Limit of Pictures

फोटो को सुरक्षित स्टोर रखने के लिए 1 GB तक सीमा मिलती हैं, जो आपको पिकासा खाते से जुडी हुई हैं, अगर कोई फोटो डिलीट भी कर देते हैं तो पिकासा खाते पर हमेशा उपलब्ध रहेगा, जहा से restore कर सकते हैं.

  • Number of Labels

किसी भी ब्लॉगर ब्लॉग के लिए 500 Labels और 20 Labels हर पोस्ट के लिए उपयोग कर सकते हैं. Labels क्या होती हैं.

  • Team Members

टीम मेंबर से मतलब हैं Admin, authore जो ब्लॉग के लिए कार्य (पोस्ट लिखना, डिजाईन करना, कमेन्ट का रिप्लाई देना) जैसे करते हैं. इनकी संख्या हर ब्लॉग में 100 तक हो सकती हैं.

  • Account Suspension

ब्लॉगर के कुछ बेहद सख्त नियम नियम हैं वो ये हैं की अगर आप ब्लॉगर की term & condition को फॉलो नहीं करते है तो बिना किसी सुचना (E-mail) के आपना ब्लॉग ब्लॉगर प्लेटफार्म से suspend दिया जाता हैं. एक बार blog suspend हो जाने पर फिर से recover नहीं कर सकते. इसलिए ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के पहले उसकी policy को जरुर पढ़े, और उसे follow करे.

  • Conclusion

ब्लॉगर फ्री ब्लॉग प्लेटफार्म हैं जिसमे आपको फ्री में ब्लॉग बनाने की सुविधा मिलती हैं इसकी सीमाए हैं और कुछ policy भी है, जिसमे अगर किसी कारण से आप उन पालिसी को फॉलो नहीं कर पाते तो आपका ब्लॉग ब्लॉगर प्लेटफार्म से रिमूव कर दिया जाता हैं, जिसकी पहले से कोई सुचना नहीं मिलती, और एक बार रिमूव हो जाने पर फिर से रिकवर नहीं कर सकेंगे.
इस समस्या से बचने के लिए सबसे पहले अपना ब्लॉग डोमेन ख़रीदे जिससे अगर आपका ब्लॉग suspend हो जाता हैं तो उसे wordpress पर transfer कर सकते हैं.

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े -

"Blogger.com खाते की सीमाएं क्या हैं ? Limitations of a Blogger.com Account" इस लेख से सम्बंधित सवालो के लिए कमेन्ट करे और इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया फेसबुक, गूगल प्लस, व्हाट्स एप्प पर भी जरुर शेयर करे धन्यवा|

No comments