Ads By Google

Breaking News

QR Code क्या होता हैं ? कैसे Scan करे ? QR Code का क्या उपयोग होता हैं ?

QR Code क्या होता हैं ? कैसे Scan करे ? QR Code का क्या उपयोग होता हैं ?

QR code "Quick Response Code" क्या होता हैं ? और इसका किस तरह से उपयोग किया जाता हैं इस बारे में हम बात करेंगे इस पोस्ट में तो इसे पढ़कर share करे | QR code machine readable bar code होता हैं जिसे कंप्यूटर बड़ी आसानी से समझ सकता हैं ,इसके अन्दर बहुत सारी जानकारीयों को save रखा जाता हैं, और इसे  scan करके उन सभी जानकारियों को पढ़ सकते हैं.|1994 में Denso Wave ने इसका अविष्कार किया था| QR Code बहुत हि ज्यादा popular system हैं, इसका कारण हैं ये बहुत सारी जानकारी को अपने अन्दर save और सुरक्षित रखता हैं| 

ये भी पढ़े - Uc News Media Program Kya Hain - Article Likhkar Paise Kamaye

Quick Response Code क्या होता हैं ? What Is QR Code


QR code आजकल हर कही देखने को मिल जाता हैं जैसे - किसी भी पैक प्रोडक्ट, फिल्म पोस्टर, या किसी भी चीज पर जिसका हम उपयोग करते हैं. ये score shape box के आकार का होता हैं जिसमे बहुत सारी लाइन्स और सफ़ेद और काले डॉट्स होते  हैं जिसे एक खास मशीन द्वारा scan किया जाता हैं scan करने का काम मोबाइल कैमरा द्वारा भी कर सकते हैं. दरअसल QR Code bar code जो पहले बहुत सारी लाइन्स बनी हुई होती थी उसी का नया version हैं. ये उससे थोडा ज्यादा advances, secure and fast हैं. 

ये भी पढ़े - Share Market Kya Hota Hain - Share Market Me Paise Kaise Invest KareMake 


QR Code कैसे काम करता हैं ? How To Work QR Code


QR code के पीछे बहुत सारे लिंक ऐड किये हुए होते हैं जिसे हम स्कैन करके देख सकते हैं जब भी किसी QR Code को मोबाइल से स्कैन करते हैं वो सभी लिंक किसी खास ब्राउज़र में खुल जाती हैं और हमें उस कोड की सभी जानकारिया दिख जाती हैं. 

Example - मान लीजिये किसी प्रोडक्ट की detail पता करनी हैं, तो सबसे पहले उसके ऊपर लगे QR Code को स्कैन करेंगे तो हमें उसकी वेबसाइट दिखेगी जिसमे उस प्रोडक्ट की सभी जानकारी (prize,expiry date, gst) दिख जाएगी.

QR Code उपयोग कहा पर किया जाता हैं. ? Uses Of QR Code

QR Code easy access और fast work करता हैं, इसमें बहुत सी जानकारी को सुरक्षित रखा जा सकता हैं.|
QR Code का उपयोग business, education, information, youtube, blog, mobile कही भी कैसी भी जानकारी को सुरक्षित रखने में कर सकते हैं.

ये भी पढ़े -Web Browser Kya Hote Hain Hinde Me Jane ? Top 10 Useful Web Browser

QR Code का उपयोग पैसे भेजने के लिए भी कर सकते हैं जैसे Paytm में करते हैं.
QR Code में हम कई तरह की जानकारी को save रख सकते हैं जैसे - password, website, phone number etc.

Advantage Or Disadvantage Of QR Code

Advantage - QR Code fast access and full secure हैं, जिस पर भरोसा कर सकते हैं साथ हि इसमें कम storage में बहुत सी जानकारी को save कर सकते हैं, इसका उपयोग करने के लिए किसी hardware या scanner की जरुरत नहीं होती हैं. ये कही भी कभी भी मोबाइल से भी access कर सकते हैं.

Disadvantage - हर किसी का एक दूसरा पहलु होता हैं इसका भी एक नुकसान हैं, QR Code का उपयोग करके बुरे काम करने वाले लोग जो अपनी जानकारी को QR Code में store कर सकते हैं, और बाद में उसका उपयोग गलत कामो में कर सकते हैं.

QR Code को फ़ोन से कैसे Scan करे ?

किसी भी android फ़ोन में qr code को स्कैन करके उपयोग करने के लिए प्ले स्टोर से application को download करने की जरुरत होती हैं तभी आप QR Code को स्कैन कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
अपने मोबाइल में एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे  QR Code Reader

डाउनलोड होने के बाद इस एप्प को खोले, आपके मोबाइल का कैमरा चालू होगा और उसे QR Code के ऊपर रखे और स्कैन करे, उस कोड की सभी जानकारी आपके मोबाइल में access हो जाएगी.|

ये पोस्ट भी पढ़े -

Memory Power और Concentration Power कैसे बढ़ाये - हिंदी में जाने
"QR Code क्या होता हैं ? कैसे Scan करे ? QR Code का क्या उपयोग होता हैं" इस पोस्ट से related सवालो के लिए commant करे, और इसे अपने दोस्तों के साथ social media facebook, google+ पर भी जरुर share करे thankyou.

No comments