Ads By Google

Breaking News

Google Adsense और Google Adword क्या हैं ? और कैसे काम करता हैं


Google adsense और google adword क्या होता हैं ? ये कैसे काम करता हैं, Adsense और Adword में क्या diffrence हैं ? पूरी जानकारी हिंदी में जैसे सभी सवालो का जवाब हैं इस पोस्ट में तो चलिए शुरू करते हैं.

अगर आप ब्लॉगर हैं तो Adsense के बारे में तो आप सभी ने जरुर सुना होगा, और ये भी सुना होगा की blogger और youtuber adsense से पैसे कमाते हैं. Google Adsense company इंटरनेट की दुनिया में बहुत बड़ा नाम हैं जो हमें बहुत सी sarvice देती हैं जो बहुत helpful होती हैं. Adsense और Adword दोनों हि गूगल के हि product हैं.

Google Adsense And Google Adword में क्या-क्या Diffrence हैं 

Google adsense और google adword में ज्यादा फर्क नहीं हैं गूगल adsense के द्वारा कोई भी अपने blog, website या youtube channel बनाकर verify करवाकर उस पर adsense ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं.
Google Adword के द्वारा पैसे देकर अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, business या किसी भी तरह के product को pramote कर सकते हैं. इसके बारे में विस्तार से जाने.

1. Google Adsense क्या हैं ? Adsense का उपयोग कौन-कौन कर सकता हैं ?

पैसे कमाने के लिए हम adsense का उपयोग कर सकते हैं, इसके लिए हमारे पास ऐसा platform होना चाहिए जिस पर हर रोज 500+ visitor आते हो तभी हम adsense का उपयोग कर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, ये platform website, blog or youtube channel हो सकते हैं.


Google adsense advertising network हैं जो publisher द्वारा अपने blog, website, youtube channel पर ads लगाकर पैसे कमाने का मौका देता हैं. youtube पर विडियो देखते समय या website search करने पर right side में जो advertisement दिखती हैं वो adsense के द्वारा लगाये ads होते हैं.

2. Google Adsense काम कैसे करता हैं ? Adsense से पैसे कैसे मिलते हैं ?

Website, blog or youtube channel पर adsense ads लगाने के बाद जब कोई visitor उस ads को देखता हैं या उस पर क्लिक करता हैं तब adsense हमें कुछ पैसे pay करता हैं. ये पैसा $ डॉलर के रूप में मिलते हैं जिसे $100 होने पर अपने बैंक में transfer कर सकते हैं.


Adsense CPC "cost per click" के रूप में पैसे देता हैं मतलब जितने ज्यादा visitor ads पर क्लिक करेंगे adsense से उतने हि ज्यादा पैसे मिलते हैं.

Google Adword क्या होता हैं ?


Google adword बड़ी-बड़ी company जो अपनी वेबसाइट और business का pramotion करना चाहते हैं वो adword का उपयोग कर सकते हैं. Adword के द्वारा जब कोई visitor आपकी वेबसाइट या business से related जानकारी गूगल में सर्च करता हैं तो उन्हें आपकी वेबसाइट ads के रूप में सबसे ऊपर show होती हैं और business का pramotion होता हैं.

सीधे शब्दों में कहे तो pramoter को visitor से direct connect करने का काम adword करता हैं. adword का उपयोग website traffic बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं.

Google Adword काम कैसे करता हैं. ?

Google adword publisher और visitors के बिच का advertise network हैं. एक बार adword में account बनाने के बाद जब भी कोई visitor गूगल में कुछ खोजने की कोशिश करेगा उसे सबसे पहले आपकी वेबसाइट suggestion के रूप में दिखेगी और अगर उन्हें आपके द्वारा बेचे जा रहे product में intrest होगा तो वो उस ads पर क्लिक करके direct आपकी वेबसाइट पर आजायेगा और product खरीद सकता हैं.

Google adword के ads को दिखाने के लिए गूगल अपने product गूगल adsense का उपयोग करती हैं.
Best Example Of Adword - अगर आपने कभी notice किया हो तो जब हम कोई प्रोडक्ट Amazone, Flipkart या कही भी सर्च करते हैं और फिर कोई भी वेबसाइट सर्च करते हैं तब हमें बार बार वही प्रोडक्ट दिखते हैं, adword ऐसे काम करता हैं.

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े -

Adsense Ke Liye Kab Or Kaise Apply Kare - Top 10 Hindi Tips For New Blogger

Adsense Ki CPC Kaise Badhaye – Adsense Ki Earning Badhane Ki Useful Tips

How To Secure Google Adsense Account Tips In Hindi

How To Set Up Google Adsense Page-Level Ads In Mobile Site 
  • Affliate Marketing Kya Hoti Hain Full Details In Hindi

    • 10 Excellent Tips - Google Adsense Account Approve Kawaye 3 Din Me
        Google Adsense Se Earning Badhane Ki 10 PowerFul Tips - Adsense SEO

        "Google Adsense और Google Adword क्या हैं ? और कैसे काम करता हैं" इस पोस्ट से सम्बंधित सवालो के लिए commant करे और इसे अपने दोस्तों के साथ social media facebook, google+ पर भी जरुर share करे thankyou.

        No comments