Ads By Google

Breaking News

आधार कार्ड Update Request Status कैसे चेक करे - Step By Step Detail

Aadhaar Card Update Request Status कैसे चेक करे - Step By Step Detail

आधार कार्ड बना या नहीं ? आधार कार्ड का status क्या हैं ? आधार कार्ड को अपडेट करने के बाद उसकी processing कैसे पता करे ? जैसे सवालो के लिए ये पोस्ट बहुत उपयोगी हैं.

Aadhaar Card को PAN Card से Online कैसे Link करे - हिंदी में जाने
Aadhar Card UID में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े - Step By Step Details

आधार कार्ड में हुई गलतियों (नाम, जन्म तारीख, पता) को ऑनलाइन ठीक करने के बाद उसके Update (Correction) Request successfully complete हुई या नहीं यह आप घर पर बैठे ऑनलाइन पता लगा सकते हैं. मतलब की आप अपनी Request का Status देख सकते हैं की अभी क्या Process चल रही है.

Aadhar Card Kaise Download Kare Latest Tips Hindi 2016

आधार कार्ड में हुई गलतियों को ठीक करने के लिए Aadhaar Card update करने की जरुरत होती हैं, कई बार ऐसा होता हैं, update करने के बाद गलतिया ठीक हुई या नहीं इसके लिए आधार कार्ड का online update status check करने की जरुरत होती हैं. इस पोस्ट में यही बताया गया हैं की घर बैठे Aadhaar Card Updation Request का Status कैसे चेक करे ? Full Guide हिंदी में तो चलिए शुरू करते हैं

Check Aadhaar Card Update Status Online Full Guide


Step 1.

Aadhaar Card Update Request Status कैसे चेक करे - Step By Step Detail
सबसे पहले आधार कार्ड की वेबसाइट "Uidai Official Website" को open करे. या कंप्यूटर के ब्राउज़र में https://uidai.gov.in/ लिख कर search करे उसके बाद Check Status - Updation Done Online पर क्लिक करे.

Step 2.

Aadhaar Card - यहाँ अपने आधार कार्ड के 12 अंको के नंबर लिखे.
URN - नंबर "जब update request भेजते हैं तब sms के द्वारा मिलता हैं" वो लिखना हैं.
यहाँ ऊपर दिए गये captcha code लिखे.
Get Status पर क्लिक करके process को पूरा करे.


अब आपको एक messsage दिखेगा, अगर update request अभी processing में हैं तो वो दिखेगा.अगर आधार कार्ड की update request successfully complete हो गयी हैं तो successful messege show होगा. जिसके बाद आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

आधार कार्ड को update क्यों करते हैं ?

आधार कार्ड को अपडेट करने की जरुरत तब पड़ती हैं जब आधार कार्ड बनवाते समय गलती से नाम या जन्म तारीख जैसी जानकारी गलत भरी जाती हैं तब आधार कार्ड में उन जानकरी को सही करने और आधार कार्ड update करने की जरुरत होती हैं.

ये पोस्ट भी जरुर पढ़े -



"Aadhaar Card Update Request Status कैसे चेक करे - Step By Step Detail" इस लेख से सम्बंधित सवालो के लिए commant करे और इसे अपने दोस्तों के साथ social media facebook, google+ पर भी जरुर share करे thankyou.

No comments