Ads By Google

Breaking News

आधार कार्ड के Biometric Data को Lock Unlock कैसे करे - Security Tips

आधार कार्ड के Biometric Data को Lock Unlock कैसे करे - Security Tips

भारत के हर नागरिक का अधिकार "आधार कार्ड" जिसे आज हर बैंक, PAN Card, और हर वो जगह जहाँ अपनी पहचान की जरुरत हो उससे लिंक किया गया हैं. बहुत सी जगहों पर आधार कार्ड को लिंक करने की वजह से इसकी सुरक्षा खतरे में हैं मतलब आपके आधार कार्ड का कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से biometric data (Thumb impression, eyes ratina) को scan करके उसका दुरूपयोग कर सकता हैं, ऐसे में आधार कार्ड को सुरक्षित रखने की जरुरत होगी, इस पोस्ट में हम बतायेंगे की आधार कार्ड को सुरक्षित कैसे रखे, आधार कार्ड को biometric Lock करके दुरूपयोग होने से रोके.

आधार कार्ड Active हैं या Deactive कैसे पता करे - Check आधार Active Status Online

आधार कार्ड Update Request Status कैसे चेक करे - Step By Step Detail

सरकार द्वारा इसकी पूरी सुरक्षा की जाती हैं लेकिन कई बार ऐसा होता हैं की आपका कोई अपना हि आपके आधार कार्ड की जानकारी चुरा कर उसका कई तरह से गलत उपयोग करके आपको नुकसान पहुंचा सकता हैं.

आधार कार्ड की Biometric जानकारी को सुरक्षित रखने के जबरदस्त तरीके  


1. आधार कार्ड के Biometric Data Lock कैसे करे 

Biometric data (Thumb impression, Eye Ratina, Password) को अब लॉक कर सकते हैं जिससे अगर कोई आपकी निजी जानकारी प्राप्त करने के बाद भी आधार कार्ड का दुरूपयोग नहीं कर सकता हैं. इसके लिए भारत सरकार ने aadhaar card कि वेबसाइट पर ये सुविधा प्रदान की हैं.जहा से कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड के biometric data को lock कर सुरक्षा बढ़ा सकता हैं.
  1. UIDAI Official Website को open करे.
  2. Lock/Unlock Biometrics पर क्लिक करे.
  3. Aadhaar Number वाले बॉक्स में 12 अंको का आधार नंबर (जिसे biometric लॉक करना हैं)लिखे.  
  4. Enter Security Code में उसके सामने वाले बॉक्स में जो नंबर लिखे हैं वो लिखे.
  5. Send OTP पर क्लिक करे.
  6. Aadhaar card से लिंक मोबाइल नंबर पर पासवर्ड आएगा जिसे OTP वाले बॉक्स में लिखे और फिर से captcha कोड लिखे और enable button पर क्लिक करके अपने आधार कार्ड के biometric data को लॉक करने की process को पूरा करे.

अब जब आपका आधार कार्ड डाटा lock हो चूका हैं मतलब आपका आधार कार्ड पूरी तरह सुरक्षित हैं, अब जब भी आपको आधार कार्ड के biometric डाटा की जरुरत हो तब UIDAI Official Website पर जाकर उसे unlock करके जानकारी ले सकते हैं.

2. आधार कार्ड Biometric Data फिर से Unlock कैसे करे 

आधार कार्ड के biometric data को फिर से unlock करने के लिए ऊपर दी गयी process को follow करे जिसमे last में Unlock का option दिखेगा जिसके बाद आपके सामने 2 option आयेंगे जहा से आधार कार्ड को 10 मिनिट के लिए unlock कर अपना काम कर सकते हैं या हमेशा के लिए unlock कर सकते हैं.

Aadhar Card Kaise Download Kare Latest Tips Hindi 2016

आधार कार्ड की जानकारी को सुरक्षित कैसे रखे - जरुरी जानकारी 

आधार कार्ड की जानकारी को सुरक्षित रखना बहुत हि जरुरी हैं क्योकि अब आधार कार्ड बैंक, PAN कार्ड, और सिम कार्ड से लिंक हो चूका हैं तो कोई भी बुरा व्यक्ति आधार कार्ड की जानकारी को चुरा कर आपके खाते से पैसे निकाल सकता हैं, आपके नाम की सिम खरीद सकता हैं या कोई भी बड़ा नुकसान पहुंचा सकता हैं. इसलिए निचे दी गयी जानकारी को ध्यान में रखे और जानकारी को सुरक्षित रखे.

  1. कभी भी अपने आधार कार्ड की जानकारी किसी भी व्यक्ति के साथ share न करे.
  2. जब भी आधार कार्ड को online देखे या डाउनलोड करे तब अपने मोबाइल पर आये OTP को किसी को भी न बताये.
  3. अगर कोई व्यक्ति आपको फ़ोन पर सरकारी आदमी, बैंक से फ़ोन करता हैं वो अपनी निजी जानकारी ना बताये ये धोखेबाज लोग भी हो सकते हैं.
  4. ऐसे हि कई उपाय हैं जिनका ध्यान रखकर हम अपनी निजी जानकारी को चोरी होने से बचा सकते हैं.

यह पोस्ट भी जरुर पढ़े -







"आधार कार्ड के Biometric Data को Lock Unlock कैसे करे - Security Tips" इस लेख से सम्बंधित अगर आपका कोई सवाल हैं तो commant करे और इसे अपने दोस्तों के साथ social media facebook, google+ पर जरुर शेयर करे thankyou.

No comments