Ads By Google

Breaking News

LTE, VoLTE और 4G Network क्या होता हैं - ये कैसे काम करता हैं ?

4G, LTE, VoLTE  और 4G Network क्या होता हैं - ये कैसे काम करता हैं ?

VoLTE, LTE और 4G Network के बारे में इस पोस्ट में बताया गया हैं, जैसा की आप सभी जानते हैं आज के टाइम में हर कोई अपने smart phone में internet का use 3g, 4g or volte network से करते हैं, लेकिन ये होता क्या हैं आइये जानते हैं.? diffrence between LTE, VoLTE और 4g Network.


Reliance jio 4g sim आने के बाद से पुरे देश में यही बात चल रही हैं की क्या आपका फ़ोन 4g support करता हैं ?. आपने भी जरुर सुना होगा इससे पहले भी बहुत से 2g, 3g आये और अब 4g जो अब तक का सबसे तेज और उपयोगी network हैं. It sector में बढ़ते भारत में technology बहुत तेजी से बढ़ रही हैं और हमें technology के इस दौर में network के बारे में पता होना बहुत जरुरी हैं.

अगर आप अपने फ़ोन में internet का उपयोग करते हैं, तो देखा होगा Internet उपयोग करते समय network के पास volte लिखा हुआ आता हैं, ये क्या होता हैं आइये जाने.

अपने फ़ोन में कौनसा network support करता हैं ये देखने के लिए फ़ोन की setting में जाकर mobile and network option में देख सकते हैं.

4G LTE Network क्या होता हैं ? हिंदी में जाने 

Long Term Evolution (LTE) - यह एक standerd technology हैं.इसे Internet के लिए हि बनाया गया हैं जिससे हर कोई internet से जुड़ सके और उसका फायदा उठा सके.  जो internet की 4th genration हैं , LTE Network के द्वारा internet का उपयोग आसान हो गया हैं क्योकि ये बाकि सभी network की तुलना में बहुत ज्यादा तेज और सस्ता हैं. जो 100 mb/second की speed से चलता हैं. 4g network के sign के रूप में LTE network को दर्शाया जाता हैं.

ये भी पढ़े - Share Market Kya Hota Hain - Share Market Me Paise Kaise Invest KareMake 


4G LTE network में किसी को भी कॉल करने के लिए आपके फ़ोन में LTE network enable होना चाहिए और जिसे call कर रहे हैं उसके mobile में भी LTE Enable होना चाहिए तभी आप एक दुसरे को call कर सकते हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए हि इसे upgrade करके VoLTE network को बनाया गया.

LTE पहले जहा लोग अपने mobile में GSM और CDMA technology का उपयोग करते थे, लेकिन अब उनकी जगह LTE technology का उपयोग करते हैं.

VoLTE Network क्या हैं ? हिंदी में जाने 


Voice Over LTE Network  एक phone से दुसरे phone को connect करने के लिए VoLTE network का use किया जाता हैं, इस technology के माध्यम से किसे भी कही भी call कर सकते हैं. इसमें आवाज को पहुँचाने के लिए internet data का use होता हैं. जिस फ़ोन में volte enable होता हैं वो किसे भी call कर सकता हैं जैसा की आप और हम jio sim में करते हैं.

VoLTE network का उपयोग downloading, internet web browsing , and video streaming के लिए किया जाता हैं. साथ हि high quality voice call करने में किया जाता हैं.

ये भी पढ़े - 
VoLTE network LTE का upgrade virsion हैं. ये voice transmission और data trandmission दोनों को support करता हैं. LTE network की तरह इसमें बार बार connectivity की कोई परेशानी नहीं होती हैं. ये एक बार में हि कनेक्ट हो जाता हैं और बहुत हि कम connectivity पर भी बहुत तेज internet का use कर सकते हैं.
VoLTE Network के फायदे और उपयोग

  • HD Voice और Video Call Facility 

Volte network में बाकि सभी network के मुकाबले high quality आवाज में call कर सकते हैं जिसमे 2g and 3g से अच्छी और साफ़ आवाज को सुन सकते हैं. जहा LTE में call करने के लिए सामने वाले के मोबाइल में internet enable होना जरुरी होता था, वही VoLTE में अगर सामने वाले के मोबाइल में 2g, 3g network या बिना इंटरनेट के भी call recieve कर सकता हैं.

  • Powerful Network Connectivity

VoLTE network की खास बात ये हैं की ये किसी भी network को आसानी से connect कर लेते हैं, अगर आप ऐसी जगह पर खड़े हो जहा network बहुत कम हैं, ऐसी जगह पर VoLTE network स्वयं 2g, 3g network में convert हो जायेगा और आप internet और call कर सकते हैं.

  • Long Life Bettery Sevar Technology

2g, 3g network हमेशा अच्छे network की खोज करता रहता हैं, जिससे mobile की bettery जल्दी ख़त्म हो जाती थी, लेकिन Volte में ऐसी कोई भी समस्या नहीं हैं क्योकि Volte हमेशा कनेक्ट हि रहता हैं और bettery save करता हैं.

Network क्या होते हैं ? Network के कितने प्रकार के होते हैं  

Network internet से data को access करने के लिए इनका उपयोग किया जाता हैं, ये radio frequency के रूप में होते हैं जिन्हें देख नहीं सकते लेकिन computer, mobile और बहुत से gedgets में इनका उपयोग कर सकते हैं.
आपने 1G, 2G, 3G, और 4G का नाम तो सुना हि होगा और use भी करते होंगे, ये सभी network की अलग-अलग genration हैं. वैसे तो इनकी सबसे नयी genration 7G हैं लेकिन भारत में 4G हि available हैं.

Also Read Related Posts -
4G, LTE, VoLTE  और 4G Network क्या होता हैं - ये कैसे काम करता हैं ? इस पोस्ट से सम्बंधित सवालो के लिए commant करे, और social media facebook, google plus पर share जरुर करे Thankyou.

No comments